मोबाइल से पैसा कैसे कमाए । पार्ट टाइम या फुल टाइम पैसा कमाए घर बैठे ।

पार्ट टाइम या फुल टाइम पैसा कमाए घर बैठे ।मोबाइल से पैसा कैसे कमाए

मोबाइल से पैसा कैसे कमाए 

 

दुनिया पिछले कुछ वर्षों में काफी बदल गई है, और प्रौद्योगिकी, व्यापार और संचार के रुझानों के साथ रहना इतना महत्वपूर्ण कभी नहीं रहा।ऐसा करने का एक तरीका है पैसे कमाने के लिए अपने फोन (smartphone ) का उपयोग करना!

     इस ब्लॉग में आप अपने फोन से पैसे कमाने के 10 तरीके सीखेंगे

 

1.अपनी तस्वीरें  बेचो– अपने फोन से पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप इसका इस्तेमाल तस्वीरें लेने के लिए करें। फोटो बेचने के बहुत सारे तरीके हैं और सबसे आसान तरीका उन्हें Shutterstock, 500px, and Fotolia जैसी वेबसाइटों पर पोस्ट करना है। ये साइटें फ़ोटो के उपयोग के लिए लाइसेंस प्रदान करती हैं और आप अपना स्वयं का मूल्य निर्धारित कर सकते हैं या उन्हें आपके लिए ऐसा करने दे सकते हैं। एक बार अपलोड हो जाने के बाद, साइट यह बताएगी कि 24 घंटे में आपकी तस्वीर को कितने बार देखा गया और साथ ही यह भी दिखाया जाएगा कि उसने कितनी कमाई की।

 

2.अपना पुराना फोन बेचें

अगर आप मेरी तरह हैं, तो आपके पास शायद पुराने फोन से भरा एक बॉक्स या दराज है। आप जानते हैं कि मैं जिनके बारे में बात कर रहा हूं, वे इतने बड़े और भद्दे थे कि हम उन्हें अपनी जेब में नहीं डालना चाहते थे। इन दिनों, यह एक पूरी अलग कहानी है। फोन स्लिम और स्लीक हैं। तो हम इन पुराने फ़ोनों से कुछ नकद कैसे कमाएँ? उन्हें बेच दें! अपने फ़ोन को नकद में बेचने के कई तरीके हैं, लेकिन मैं आपको अपने पुराने फ़ोन को बेचने के लिए अपनी best tips देने जा रहा हूँ:

           बहुत सारे online platform हैं जहाँ लोग अपने इस्तेमाल किए गए electronics को व्यक्तिगत रूप से या ऑनलाइन खरीदते और बेचते हैं! अपने लिए कोई साइट चुनने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि दूसरे खरीदार किन साइटों को पसंद करते हैं।

 

3.एक mystery shopperबनें- Mystery shopper वे लोग होते हैं जो किसी कंपनी के उत्पादों, सेवाओं और कर्मचारियों का मूल्यांकन करने के लिए एक औसत ग्राहक की भूमिका निभाते हैं। यदि आप बहुत अधिक समय या पैसा खर्च करने में interest नहीं रखते हैं और वर्तमान रुझानों के साथ रहना पसंद करते हैं, तो यह आपके लिए काम है।यहाँ आपको क्या करना है 

 

  • एक mystery shopper के रूप में आवेदन करें
  • स्टोर, रेस्तरां, होटल और अन्य प्रतिष्ठानों पर जाएं
  • अन्य ग्राहकों के साथ स्टाफ के सदस्यों की बातचीत देखें
  • उनके प्रदर्शन पर ध्यान दें और घर पर कागजी कार्रवाई करें

 

  1. Do Small Tasks छोटे कार्य करें- 
  • खरीदारी पर कैशबैक और छूट अर्जित करने के लिए Swagbucks, Ibotta और Ebates से जुड़ें।
  • अपने Android फ़ोन के लिए Google Opinion Rewards ऐप डाउनलोड करें और जब भी आपके पास कुछ मिनट बचे हों, सर्वेक्षण पूरा करें।
  • हर महीने अपनी जेब में कुछ अतिरिक्त पैसे के लिए अपने पुराने कपड़े thredUP या Poshmark पर बेचें!अपने आस-पास सबसे सस्ती गैस की कीमतों का पता लगाने के लिए GasBuddy जैसे ऐप का उपयोग करें ताकि आपको गैस के टैंक पर आवश्यकता से अधिक खर्च न करना पड़े।
  • जब भी आपके क्षेत्र में नए ड्राइवरों की तलाश कर रहे हों तो Uber और Lyft जैसी कंपनियों के ऑफ़र पर नज़र रखें! 
  • उपहार कार्ड या नकद जैसे पुरस्कार जीतने के लिए ऑनलाइन प्रतियोगिताओं में भाग लें!

 

5.अपनी unwanted items को बेचो- 

  • एक ऐसी साइट खोजें जो आपको selling के लिए अपने आइटम पोस्ट करने की अनुमति दे।eBay और Craigslist साइटें शुरू करने के लिए बेहतरीन स्थान हैं, लेकिन ऐसी कई अन्य साइटें हैं जहां आप अपना goods बेच सकते हैं। इन साइटों पर पोस्ट करते समय, जो बेचा जा रहा है, items की स्थिति और कीमत की स्पष्ट तस्वीरें शामिल करना सुनिश्चित करें।एक बार जब आप कुछ पोस्ट कर देते हैं, तो tag या keyword जोड़कर इसे खोजने योग्य बनाना न भूलें ताकि लोग इसे और आसानी से ढूंढ सकें!

 

  • अपने खाली समय में सेवाएं प्रदान करें।यदि आपके पास कोई ऐसा कौशल या प्रतिभा है जिसके लिए दूसरों को मदद की आवश्यकता हो सकती है, तो उन सेवाओं को TaskRabbit या Thumbtack जैसी साइटों पर ऑफ़र करें!

 

  1. उत्पादों का परीक्षण करने के लिए भुगतान प्राप्त करें–  यदि आप एक तकनीकी विशेषज्ञ हैं या आम तौर पर wringer के माध्यम से उत्पादों को रखना पसंद करते हैं, तो उत्पादों का परीक्षण करने के लिए भुगतान प्राप्त करने के कई तरीके हैं।यह न केवल एक side hustle हो सकता है जिसके लिए minimal startup लागत और प्रयास की आवश्यकता होती है, बल्कि यह भी अच्छा है क्योंकि आप अपने रास्ते से भेजे गए कुछ भयानक सामान प्राप्त कर सकते हैं!हालांकि, ध्यान रखें कि product testing करने के लिए बहुत सारी साइटें हैं, इसलिए कुछ करने से पहले चारों ओर देखने के लिए कुछ मिनट दें।

                   Indeed  और  Craigslist जैसी नौकरी साइटों की जाँच करें!

 

  1. Freelance services प्रदान करें– Freelance services sites में पैसे कमाने का एक शानदार तरीका है। सबसे अच्छी बात यह है कि आप उन्हें जहाँ चाहें कर सकते हैं!घर, कार्यालय होने या अपना समय पहले से निर्धारित करने की कोई आवश्यकता नहीं है।जब यह आपके लिए सुविधाजनक हो तो आप बस काम पर लग जाते हैं।इसके अलावा, वेतन आमतौर पर 9-5 से काफी बेहतर होता है क्योंकि यह प्रति घंटे की दर के बजाय प्रति परियोजना है।

       अपने फोन से पैसे कमाने के कुछ बेहतरीन तरीके:-

तस्वीरें बेचें – Shutterstock और Fotolia जैसी साइटें आपको ऑनलाइन तस्वीरें अपलोड करने और बेचने देती हैं, इसलिए यदि आप तस्वीरें लेने में अच्छे हैं या अपनी कलाकृति बेचना शुरू करना चाहते हैं, तो यह तरीका है!

 

  1. अपना कमरा किराए पर दे दो– अपने फ़ोन से पैसे कमाना जटिल नहीं है।आप AirBnB या HomeAway जैसी साइटों के माध्यम से अपने घर में एक कमरा किराए पर लेकर थोड़ा अतिरिक्त पैसा कमा सकते हैं।यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आरंभ कैसे करें, तो यहां दिए गए चरण हैं:-    AirBnB या HomeAway पर अकाउंट बनाएं
  • अपने स्थान की तस्वीरें पोस्ट करें और लिखें कि लोगों को वहां किस प्रकार का अनुभव होगा ।
  • अपने किराये की कीमत निर्धारित करें ।
  • सुनिश्चित करें कि आपके पास अपनी और उस स्थान पर रहने वाले किसी व्यक्ति की तस्वीर है ताकि guests को पता चले कि वे वास्तविक लोगों के साथ व्यवहार कर रहे हैं ।
  • अच्छी review earned करने और high occupancy दर बनाए रखने के लिए स्वच्छता, संचार और उपलब्धता के लिए उच्च मानक बनाए रखें ।

 

 

9.Pet-Sitting सेवाएं प्रदान करें– यदि आपके पास एक पालतू जानवर है, तो आप जानते हैं कि ऐसे दिन होते हैं जब उन्हें वह ध्यान देना संभव नहीं होता जिसकी उन्हें आवश्यकता होती है।आप काम पर, स्कूल में या बस बहुत थके हुए हो सकते हैं।कई बार ऐसा भी होता है जब आप दोस्तों के साथ बाहर जाना चाहते हैं और अपने पालतू जानवर को घर पर अकेला छोड़ सकते हैं।यदि ये  समस्याएं आप से संबंधित हो सकती हैं, तो अपने क्षेत्र में पालतू-बैठे सेवाओं की पेशकश करने पर विचार क्यों न करें?

10. Affiliate Marketing– अपने फोन से पैसे कमाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक affiliate marketing  कार्यक्रम के माध्यम से है! इस प्रकार के कार्यक्रम आपको किसी कंपनी के उत्पादों और सेवाओं को बढ़ावा देने की अनुमति देते हैं, और जब कोई उन्हें खरीदता है, तो आपको बिक्री के आधार पर कमीशन का भुगतान किया जाता है।सबसे अच्छी बात यह है कि कई कार्यक्रम नि:शुल्क हैं, या कम start-up  लागत और मासिक शुल्क हैं।

एक  affiliate marketing  कार्यक्रम के लिए साइन अप करें जो आपकी कमाई की क्षमता को अधिकतम करने के लिए कई अलग-अलग ब्रांडों तक पहुंच प्रदान करता है।किसी कंपनी को चुनते समय, सुनिश्चित करें कि वे आपको वह पेशकश करते हैं जो आप उस कीमत पर चाहते हैं जो आप वहन कर सकते हैं – और यह कि वे कोई छिपी हुई फीस नहीं लेंगे।

 

10 तरीके जिनसे आप अभी भारत में ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं

Leave A Comment